बच्चे को जन्म देने के बाद मेरा मासिक धर्म कब शुरू होगा ?

when-do-you-get-periods-after-your-pregnancy_hindi

जन्म देने के बाद, योनि से खून बेहना स्वाभाविक हैं, चाहे प्रसूति योनि से प्राकृतिक रूप से हुई हो या सीज़ेरियन द्वारा हो।

इस प्रक्रिया को गर्भनाल का हरना  (placental healing) कहते है और लोक़िया (lochia) के रूप में जाना जाता है। यह रक्तस्राव प्रसूति के 6-8 सप्ताह बाद तक रह सकता हैं पर इसका यह मतलब नहीं है की आपके नॉर्मल मासिक चक्र की वापसी हो चुकी है। 

स्तनपान न करने वाली माताओं के लिए प्रसव के बाद पहला मासिक –

जब प्रसूति के बाद रक्तस्राव बंध होगा, तो आप देखेंगे की आपका दूसरा मासिक कुछ ही हफ्तों के भीतर फिर शुरू हो सकता है। लगभग 70% महिलाएं जो स्तनपान नहीं कर रही हैं, उनका मासिक 12 सप्ताह बाद ही शुरू हो सकता हैं ।

यदि आप नियमित रूप से स्तनपान कर रहें है, तो आपके मासिक शुरू होने में थोड़ा विलम्ब हो सकता हैं। और पहले वर्ष स्तनपान करने के बाद जब आप अपने बच्चे की खुराक शुरू करते हैं, तो आपका मासिक धर्म का कम से कम 6-8 सप्ताह के भीतर दुबारा शुरू होने की संभावना हैं।

ask-a-doctor

स्तनपान करने वाली माताओं के लिए प्रसव के बाद पहला मासिक-

यदि आप नर्सिंग कर रहे हैं तो आपको आमतौर पर उस दौरान और कई महीनो तक मासिक न आने की पूरी संभावना है, पर वह आपके स्तनपान की आवृत्ति और आहार की मात्रा, पर भी निर्भर करता है। अगर आप स्तनपान कर रहे हैं तो बच्चे के जन्म के बाद पहले छह महीनों में डिंबोत्सर्जन (ovulation) होने की संभावना लगभग 1-5% है। डिंबोत्सर्जन (ovulation) , महीने के मासिक चक्र का ही एक हिस्सा हैं।

कुछ महिलाएं गर्भनिरोधक के साधन के रूप में लैक्टेशनल अमेनोरेरिया (lactational amenorrhea) नामक विधि का उपयोग करती हैं। यह गर्भनिरोध का एक बहुत ही विशिष्ट तरीका है। पर हर स्तनपान करने वाली माता जन्म नियंत्रण के लिए इसका उपयोग नहीं कर सकती है।

मासिक की शुरुआत तब तक हो जाती है, जब आपका बच्चा भोजन खाने लगता है। यह सामान्य है क्योंकि अगर स्तनपान की मात्रा कम है, तो इसका यह अर्थ है कि आपमें डिंबोत्सर्जन (ovulation) होने की अधिक संभावना हैं।

प्रसव के बाद का पहला मासिक क़ैसा होता है?

कुछ माताओं को पता चलता है कि उनके मासिक में वास्तव में कोई ख़ास बदलाव नहीं है। कुछ माताओं को मासिक के दौरान कम दर्द होता है, और कुछ को ज़्यादा। आम तौर पर उन महिलाओं को डॉक्टर की सहायता लेनी चाहिए जिनके मासिक ज़्यादा दिन तक चलते है या ख़ुन  का प्रवाह ज़्यादा होता है। आपके डॉक्टर के साथ एक मुलाक़ात आपको यह जानने में मदद कर सकती है। यह समस्या का गर्भ निरोधक गोलियाँ  के साथ भी संबंध हो सकता है। परंतु बिना अपने डॉक्टर से जाँच करवाए , किसी भी नतिजे तक ना पहुंचे।

डॉक्टर से अपने स्वस्थ्य के सबंधित कोई भी सवाल पूछें इधर

 

 

 

Comments

comments

  • oowomaniya_logo
  • Team   OoWomaniya
    Women's Health First

RECENT VOICES


Copyrights 2018 Impetus Wellness Pvt Ltd . Terms of Use . Privacy Policy . Disclaimer . Contact us .