कुछ लोग असंतुष्ट, नाखुश रिश्तों को क्यों निभाते रहते है ?

bad-relationships_hindi_bure rishte log kyu nibhaate hai

रिश्ते अक्सर मुश्किल होते हैं, और अधिकांश जोड़ों के अपने रिश्ते में कुछ खट्टे  कुछ मीठे पल होते हैं। यह सबके साथ होता है – सब कुछ हर समय ठीक नहीं होता है। लेकिन कभी-कभी, लोग ऐसे रिश्ते में बंध जाते है जो स्पष्ट रूप से उन्हें ख़ुशी नहीं दे पा रहे है। यह उस समय के बारे में है जब संबंधों की स्वस्थ समझ वाले लोग संबंधों को काटने का फैसला करते हैं और रिश्ते को जाने देते हैं।

यद्यपि “बुरे” संबंधों में अपमानजनक रिश्ते शामिल हैं, लेकिन अभी हाल ही में हुए संशोधन से स्पष्ट करने में मदद करता है कि हम कम गुणवत्ता वाले रिश्तों में क्यों रहते हैं और अपने साथ हो रहे दुर्व्यवहार से भी क्यों प्रभावित नहीं होते हैं।

एक खोज जो आश्चर्यचकित कर सकती है, वह यह है कि एक नए अध्ययन से पता चलता है जो लोग असफल संबंधों में रहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अपने साथी के साथ इस रिश्ते में रहकर उनपे एहसान कर रहें है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, रिश्तों को खत्म करने का फैसला करने वाले लोग न केवल खुद को कम समझते है बल्कि यह भी ध्यान में रखते है कि उनके साथी इस संबंध को कितना महत्वपूर्ण मानते हैं।

ask-a-doctor

रिश्ते में जो व्यक्ति ज़्यादा निर्भर होता है उतनी ही उसकी ब्रेक अप करने की संभावना कम होती है। अध्ययन लेखकों ने कहा कि यह पहला सबूत है कि व्यक्ति की रिश्ते पे जज़बाती, आर्थिक या सामाजिक निर्भरता निराशाजनक रोमांटिक रिश्तों को लेकर निर्णय लेने में निस्संदेह बहुत महत्वपूर्ण, भूमिका निभा सकती है। यह बात उन लोगों के लिए भी सच है जिनके साथी रिश्ते के प्रति बिलकुल ही कम प्रतिबद्ध हो चुके है, फिर भी वे ब्रेक-उप करने से कतराते ये सोचकर कि कहीं वे अपनी साथी को दुःख न पहुंचे।

यह उन लोगों के लिए भी सच है जो वास्तव में रिश्ते के प्रति प्रतिबद्ध नहीं थे या जो रिश्ते से व्यक्तिगत रूप से असंतुष्ट थे। आम तौर पर वे साथी को चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं और वे इस बात की परवाह करते हैं कि दूसरा व्यक्ति क्या चाहता हैं।

ऐसे मामलों में, निराश , असंतुष्ट साथी सिर्फ उम्मीद कर सकता है कि रिश्ते में सुधार होगा। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि एक बुरा रिश्ता लंबा खिचा जा रहा है। एक बात जो ज्ञात नहीं है वह यह है कि लोगों की धारणा कितनी सटीक हैं। यह व्यक्ति हो सकता है कि इस ग़लतफहमी में हो की दूसरा साथी रिश्ते में बहुत कमिटेड़ है या ये मानके कि रिश्ता टूटने के बाद का दर्द और ख़ालीपन उनसे बर्दाश्त नहीं होगा और शायद इससे उनकी पूरी ज़िंदगी पे असर पड़ेगा।

डॉक्टर से अपने स्वास्थ्य के सबंधित कोई भी सवाल पूछें इधर

 

क्या गर्भावस्था के दौरान जोड़ी का सेक्स करना माता – बच्चे के लिए सुरक्षित है ?

sex-during-pregnancy-hindi

 

Comments

comments

  • tm
  • Trusha   Mishra
    Media Professional

    A mountain person who likes tropical music. Also, she mostly converses in songs and movie dialogues.

RECENT VOICES


Copyrights 2018 Impetus Wellness Pvt Ltd . Terms of Use . Privacy Policy . Disclaimer . Contact us .