मासिक के खून के बदलते रंग का आपके स्वाथ्य और प्रजनन क्षमता के लिए क्या मतलब है?

What does your period blood color mean for your health_hindi_oowomaniya

अधिकतर महिलाए अपने मासिक या माहवारी के शुरू होने पर ही उनके ख़त्म होने का इंतज़ार करती है। परंतु इस बात को नज़रअंदाज़ करना ठीक नहीं क्योंकि आपका मासिक आपके स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता का एक अविश्वसनीय और महत्वपूर्ण मापदंड हैं। वास्तवमें, आपके मासिक के रक्त के रंग से आप कितने स्वस्थ है यह जाँचा जा सकता है।

मासिक में निकलते खून के बहाव के रंग कई प्रकार के हो सकते है जैसे – गुलाबी, ताज़ा लाल, भूरा, नीला, और यहाँ तक कि काला भी। लेकिन इन सभी भिन्नताओं का क्या अर्थ है? सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी अच्छी प्रजनन क्षमता के लिए आपके मासिक की अवधि और बहाव का रंग  क्या होनी चाहिए?

 ताज़ा लाल रंग

आपका मासिक धर्म का रक्त आपके गर्भाशय की परत बनाता है। प्रत्यारोपित अंडे के प्रत्यारोपण के लिए एक पौष्टिक जगह प्रदान करने के लिए गर्भाशय रसदार, जीवित और उपयुक्त मात्रामें  मोटा होना चाहिए। ताज़ा लाल मासिक धर्म का खून उपजाऊ होने की अभिव्यक्ति है।

फीका लाल या गुलाबी रंग

स्वस्थ रक्त बनाने के लिए आपको लाल रक्त कोशिकाओं की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होती है। यदि आपका मासिक धर्म रक्त पानी के रंग का या गुलाबी है, तो आपको पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में कठिनाई हो सकती है और उनमें उचित रूप से आइअर्न (iron) नहीं है। फीके रंग के खून के सामान्य कारणों में एनीमिक (anemic), असंतुलित आहार, या अधम पाचन / पोषक तत्वों का अवशोषण शामिल है। यह आपकी प्रजनन क्षमता के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है! हमारा रक्त हमारे शरीर में प्रत्येक अंग के लिए ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का स्रोत है। यदि आपके पास पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं हैं, तो प्रत्येक प्रणाली आपके प्रजनन तंत्र सहित पीड़ित होगी।

भूरा (Brown) रंग

यदि आपके मासिक का रक्त काला या भूरा रंग  है, तो आपके शरीर का तापमान रक्त की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। यदि आपके तापमान के चक्र (97.8 या इससे ऊपर) के शुरुआती हिस्से में हैं तो आपका तापमान बहुत अधिक है, और आपके रक्त में ब्राउन रंग लेने की प्रवृत्ति होगी – लगभग जैसे कि रक्त थोड़ा खराब हो गया है। उच्च शरीर का तापमान भी अंडाशय प्रत्यारोपण के समय में बाधा डालता है, जो आपकी प्रजनन क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

period

नीला रंग

इसके विपरीत, यदि आपके शरीर का तापमान बहुत कम रहता है, तो आपका मासिक धर्म रक्त नीले रंग का हो सकता है – जैसे कि रक्त जमा हुआ हैं (clotted blood)। कम शरीर का तापमान से खून के जमने का कारण बन सकता है। आपको इस दौरान दर्द और थकावट हो सकती है। जब आप अपने तापमान को नियंत्रित करते हैं तो आपका रक्त का रंग सामान्य हो जाएगा और आपकी थकान और दर्द भी समाप्त हो जाएंगे।

काला रंग

कुछ गंभीर मामलों में, मासिक के दौरान बह रहा रक्त रंग में काला हो सकता है। इसके साथ अस्थिरता, दर्द और रक्त का जमना भी शरीरमें हो सकता है। यह उन महिलाओं में देखा जाता है जिन्हें फाइब्रॉएड (Fibroid) और गंभीर एंडोमेट्रोसिस (Endometriosis) है या पहले हो चुका हैं।

काले मासिक धर्म के खून वाली महिलाओं को गर्भावस्था में अविश्वसनीय रूप से कठिन समय हो सकता है, और गर्भावस्थामें प्लेसेंटा (Placenta) को प्रभावित करने वाली समस्याओं को रोकने के लिए माँ को भी अधिक जोखिम हो सकता है।

निष्कर्ष के तौर पर    

आपके मासिक के खून का क्या रंग है? आप रंगावली में कहाँ हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आप एक और आदर्श अवधि विकसित करने के लिए कार्रवाई करने में सक्षम होंगे। अपने मासिक धर्म रक्त के रंग पर एक सूचित रूप लेना आदर्श, उपजाऊ और स्वस्थ मासिक की दिशा में पहला कदम है।

 

भारत में बढ़ता स्तन कैंसर का प्रकोप – क्या है ब्रेस्ट कैंसर होने का कारण और उसके लक्षण ?

hindi-breast-cancer-in-india

 

 

Comments

comments

  • oowomaniya_logo
  • Team   OoWomaniya
    Women's Health First

RECENT VOICES


Copyrights 2019 Impetus Wellness Pvt Ltd . Terms of Use . Privacy Policy . Disclaimer . Contact us .